Saturday, September 21, 2024
Homeकोरबाग्राम दौरीकलारी में डायरिया से 30 हुए बीमार, 26 अस्पताल में भर्ती-5...

ग्राम दौरीकलारी में डायरिया से 30 हुए बीमार, 26 अस्पताल में भर्ती-5 गंभीर

कोरबा जिले के विकासखंड पाली के अंतर्गत ग्राम पंचायत खैराडुबान आश्रित ग्राम दौरीकलारी में 30 ग्रामीण उलटी-दस्त की चपेट में आ गए हैं। जानकारी के अनुसार इनमें 26 को उपचार के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पाली में भर्ती कराया गया है। इनमें से पांच की हालत गंभीर बताई जा रही है।
        बताया जा रहा हैं की चार ग्रामीणों का इलाज ग्राम में ही चल रहा हैं। दूषित पानी पीने की वजह से डायरिया ने पैर पसार लिया है। लगातार हो रही वर्षा के बीच मौसमी उतार-चढ़ाव का असर लोगों के स्वास्थ्य पर देखा जा रहा हैं। ग्रामीणों ने बताया कि लोगों में उल्टी-दस्त की शिकायत तीन दिन पहले से ही शुरू हो गई थी। गांव से 26 लोगों के अस्पताल पहुंचने के बाद यहां शिविर लगाया गया। इसके बाद भी स्थिति गंभीर बनी हुई हैं। पीड़ितों में एक ही परिवार के 7 लोग शामिल हैं। नीलम मरावी नामक महिला की बिगड़ते हालत को देखकर उसे निजी अस्पताल रेफर किया गया है। एक साथ अधिक संख्या में लाेगों के बीमार पड़ने से गांव मे सन्नाटा पसर गया है। पीड़ितों में ज्यादात महिलाएं व बच्चे शामिल है। मरीज के बिगड़ते हालात को देखते हुए स्वास्थ्य कर्मी उन्हें रेफर कर रहे हैं। समस्या को लेकर स्वजन चिंतित हैं क्योंकि उनके पास निजी अस्पताल में इलाज के लिए पैसे नहीं है।

सार्वजनिक कुएं के जल उपयोग किया गया बंद, सैंपल जांच हेतु भेजा गया लैब ग्रामीणों ने बताया कि जल जीवन मिशन के तहत घर-घर जल आपूर्ति अभी भी नहीं हो पा रही है। लोगों को खुले स्त्रोत का पानी पीना पड़ रहा है। डायरिया की स्थिति को देखते हुए गांव के सार्वजनिक कुएं को स्वास्थ्य विभाग ने बंद करा दिया है। पानी को परीक्षण के लिए पीएचई विभाग के लैब में भेजा गया है। गांव में स्वच्छता का भी अभाव देखा जा रहा है।

मरीजों का अस्पताल में चल रहा इलाज डायरिया से पीड़ित प्रियांशु जगत, बरातु जगत, फूलबाई जगत, दीपांशु जगत, अमित जगत, राजकुमार जगत, वृंदा मरावी, पुष्पेंद्र यादव, ओम कुमारी, अनिशा कुमारी, तीज कुंवर, फुलेसिया बाई यादव, पार्वती यादव, अनूप यादव, गिरिजा मरावी, आराधना मरावी, अरुण मरावी सरिता, जगत कांति बाई, जगत आर्यन, जगत दिव्या मरावी, कांति जगत, सुनील मरावी, लक्ष्मण यादव, दर्शन पोर्ते, अनुज पोर्ते, योगिता, शिव सिंह, नीलम मरावी का सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पाली में उपचार किया जा रहा है।

करील खाने से बीमार होने जताई आशंक जिला मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी डा. एस.एन. केसरी ने बताया कोरबा जिलान्तर्गत ग्राम दौराकलारी में डायरिया के मरीजों के इलाज के लिए शिविर लगाया गया है। पीड़ितों में एक ही परिवार के 7 लोग शामिल हैं, आशंका व्यक्त की जा रही है कि करील खाने से बीमार हुए हैं। इसके अलावा गांव के सार्वजनिक कुंए के पानी की भी जांच कराई जा रही है। मरीजों के इलाज के लिए पर्याप्त व्यवस्था की गई है। वर्तमान में स्थिति नियंत्रण में है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular