Saturday, September 21, 2024
HomeBlogबांग्‍लादेश : शेख हसीना ने छोड़ा देश, पीएम आवास में प्रदर्शनकारी घुसे.....

बांग्‍लादेश : शेख हसीना ने छोड़ा देश, पीएम आवास में प्रदर्शनकारी घुसे.. जानिए कौन हैं नाहिद इस्लाम जिसने शेख हसीना की सत्ता को जड़ से उखाड़ फेंका

नई दिल्ली: पड़ोसी मुल्क बांग्लादेश हिंसा की आग में सुलग रहा है. बांग्‍लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने इस्‍तीफा दे दिया है. वे देश छोड़कर कहीं चली गई हैं. कहा जा रहा है कि वो भारत आ सकती हैं. बांग्लादेश के सेना प्रमुख ने ऐलान क‍िया क‍ि सेना ने देश की कमान संभाल ली है.

कहा जा रहा है क‍ि प्रधानमंत्री शेख हसीना लगभग 2:30 बजे एक सैन्य हेलीकॉप्टर से बंगभवन से रवाना हुईं. उनके साथ उनकी छोटी बहन शेख रेहाना भी थीं.

बांग्‍लादेश के हालात को देखते हुए भारत ने सतर्कता बढ़ा दी है. BSF को पूरे बॉर्डर पर 24 घंटे पहले ही अलर्ट रहने को कहा गया है. बॉर्डर पर ट्रुप्स की संख्या भी बढ़ाई है. DG बीएसएफ पश्चिम बंगाल के दौरे पर हैं. वहां हालात का जायजा ले रहे हैं.

इस बीच बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक शेख हसीना ने पीएम पद से इस्तीफा देकर देश छोड़ दिया है। वो मिलिट्री हेलीकप्टर से भारत पहुंची हैं। इधर, हजारों की संख्या में प्रदर्शनकारी पीएम आवास में घुसे और जमकर लूटपाट की। अपने अस्तित्व की लड़ाई जीतने के बाद पहली बार बांग्लादेश इतने बड़े संकट से जूझ रहा है।आंदोलन के बीच हिंसा से जलते-धधकते बांग्लादेश में एक चेहरा उभरकर सामने आया है, जिसका नाम नाहिद इस्लाम? ऐसे में जानिए कौन हैं ये, जिसने शेख हसीना की सत्ता को जड़ से उखाड़ फेंका है।
हालिया छात्र आंदोलन के 157 संयोजकों में से नाहिद इस्लाम एक हैं, जिन्होंने 4 अगस्त 2024 से ‘पूर्ण अहसयोग’ आंदोलन का ऐलान किया है, जिसमें शेख हसीना और उनके मंत्रिमंडल का इस्तीफा मांगा गया था।

साथ ही नाहिद इस्लाम ही वो शख्स हैं, जिन्होंने ‘आरक्षण विरोधी छात्र आंदोलन’ के कन्वेनरों ने बातचीत के पीएम हसीना के न्यौते को ठुकराया। नाहिद इस्लाम ने कहा था कि आपातकाल या कर्फ्यू को कोई बांग्लादेशी स्वीकार नहीं करेगा और ना ही हम कोई बातचीत करेंगे।

जानिए कौन हैं नाहिद इस्लाम?

नाहिद इस्लाम ढाका यूनिवर्सिटी का स्टूडेंट हैं। वो छात्रों के खिलाफ भेदभाव विरोधी आंदोलन के राष्ट्रीय समन्वयकों में से एक हैं। उनके नेतृत्व में ही बांग्लादेश में युवाओं ने शेख हसीना सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया, जिसमें 10,000 से ज्यादा लोगों ने हिस्सा लिया।

नाहिद इस्लाम, एक 32 वर्षीय युवा नेता हैं, बांग्लादेश में सरकारी नौकरियों में कोटा प्रणाली में सुधार की मांग को विरोध प्रदर्शन का चेहरा बने।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular